मुकाम: मुकाम धाम में फाल्गुन मेले की तैयारियां शुरू- 2024

मुकाम स्थित अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के मुख्यालय पर आमसभा -  सूती चादर चढ़ाने की श्रद्धालु से अपील, मेले में नकली और घटिया वस्तुओं की बिक्री पर होगी कार्रवाई : 

अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा
भारतीय बिश्नोई महासभा के मुख्यालय पर मुकाम धाम में आगामी फाल्गुन मेले की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को अखिल आमसभा की बैठक हुई। आचार्य संत कृष्णानंद के सान्निध्य में हुई बैठक में महासभा के राष्ट्रीय प्रधान देवेंद्र बूड़िया ने कहा कि समराथल पर तीन झरने निर्माणाधीन जिनका नामकरण कैलाश पर्वत, हंसा माता, पिता लोहट रखने का निर्णय लिया गया। श्री गुरु जम्भेश्वर भगवान मंदिर पीपाड़ के लिए 5 लाख रुपए महासभा से देने की घोषणा की।

मेले से पहले पार्किंग सुविधा को दुरुस्त करने के लिए अतिरक्ति पार्किंग स्थल की व्यवस्था का निर्णय लिया गया। मेला की माकूल व्यवस्था सेवक दल और प्रशासन के साथ एवं ग्रामीणों के सहयोग से की जाएगी।

आसोज मेले में अमित शाह केन्द्रीय गृहमंत्री भारत सरकार एवं भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार को निमंत्रण देने हेतु सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

बैठक में 27 एकड़ भूमि में विकसित मां अमृता देवी बिश्नोई पर्यावरण उद्यान,  इंदौर , मध्यप्रदेश का लोकार्पण 29 फरवरी को करने का निर्णय लिया गया।

केन्द्र में ओबीसी आरक्षण को लेकर देवेन्द्र बूड़िया ने विस्तार से जानकारी प्रदान की।

बैठक में रावतखेड़ा हरियाणा को बिश्नोई धाम की संज्ञा प्रदान की। रावतखेड़ा में हर वर्ष श्रावण की अमावस्या को मेला भरने का निर्णय लिया गया। अध्यक्ष देवेन्द्र बूड़िया ने गुडाविश्नोईयान को धाम बनाने का प्रस्ताव रखा जिससे सदन ने सर्वसम्मति से पास किया।

महासभा के उपप्रधान सुभाष देहड़ ने रावतखेड़ा को धाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा जिससे सभा सदन ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव को पास किया।

सुभाष देहड़ ने मेला व्यवस्था पर अपने विचार रखे। सेवकदल कैं राष्ट्रीय अध्यक्ष विनोद धारणियां ने बताया कि मंदिर के आस-पास व सड़क के किनारों पर दुकान नहीं लगे, दुकानें महासभा द्वारा निर्धारित स्थान पर ही लगे। मेला व्यवस्था के लिए 1324 कार सेवक आगामी 7 मार्च को मुकाम पहुंच जाएंगे। सेवकदल प्रशासन व महासभा के साथ मिलकर माकूल व्यवस्था करेगी।

प्लास्टिक मुक्त होगा मेला -

मेले को सुव्यवस्थित करने के लिए प्लास्टिक मुक्त मेले का आयोजन होगा। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के द्वारा निर्धारित मेले बाजार के अलावा कहीं भी दुकान, ठेले, अथवा गाड़ियों में दुकान आदि नहीं लगाने का निर्णय लिया गया। सभी श्रद्धालुओं से अपील की जाती है कि घर से शुद्ध घी लेकर आए। चादर निर्धारित मानदंडों अनुसार सूती ही चढ़ाने की अपील की। मुकाम मेले में दुकानदारों से अपील की गई घटिया एवं नकली वस्तुओं की बिक्री नहीं करे। नकली और घटिया वस्तुओं की बिक्री करने पर प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

Previous Post Next Post