रवि बिश्नोई का जीवन परिचय | Cricketer Ravi Bishnoi Biography

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर रवि बिश्नोई (Indian international cricketer Ravi Vishnoi):

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर विश्नोई समाज के कोहिनुर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) का जन्म 5 सितंबर 2000 को राजस्थान के जोधपुर जिले के बिरामी गांव में हुआ। विश्नोई के पिताजी श्री मांगीलालजी राजस्थान सरकार में शिक्षक है और प्रधानाध्यापक पद पर हैं और मां श्रीमती सोहनी गृहणी हैं। चार भाई.बहनों में सबसे छोटा रवि अंतर्राष्ट्रीय लेग ब्रेक स्पिन गेंदबाज है। रवि के बड़े भाई का नाम अशोक विश्नोई और दोनों बहनों का नाम अनीता और रिंकू बिश्नोई हैं। अपनी प्रारंभिक शिक्षा रवि बिश्नोई ने जोधपुर के महावीर पब्लिक स्कूल में प्राप्त की है।  रवि ने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। लोकसभा चुनाव 2024 में ज्यादा से ज्यादा मतदान हों, इसके लिए चुनाव आयोग ने क्रिकेटर रवि बिश्नोई बने जोधपुर जिले के ब्रांड एंबेसडर (Brand Ambassador) नियुक्त किया है। 11 मार्च, 2024 को आयोजित एक कार्यक्रम में रवि बिश्नोई ने जिला निर्वाचन आयोग के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

{tocify} $title={Table of Contents}

Ravi Bishnoi Cricketer
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर एवं स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई

रवि को बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी। शुरुआत में वह अपने बड़े भाई के साथ क्रिकेट खेला करते थे। रवि बिश्नोई पहले मध्यम तेज गेंदबाजी करते थे। लेकिन 2013 में उन्होंने स्पिन गेंदबाजी शुरू की और उसमें महारत हासिल की। शुरुआत में कई बार रिजेक्शन का सामना करते हुए रवि आखिर में राज्य स्तरीय अंडर-16 टीम में चुने गये थे लेकिन रवि को खेलने का मौका नहीं मिला। 

2018 में रवि बिश्नोई ने राज्य संघ मैचों में 15 विकेट एवं  नेशनल बोर्ड टेस्ट में पांच विकेट लिए और एक शतक बनाया।  लेकिन फिर भी अंडर -19 टीम में नहीं चुने गए। इस तरह के कई रिजेक्शन के कारण बिश्नोई बहुत निराश हो गए, उनकी इस स्थिति को देखकर उनके पिता मांगीलाल जी ने उन्हें क्रिकेट छोड़कर सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देने को कहा। हालांकि रवि ने बाद में अपने पापा को एक और साल क्रिकेट को देने के लिए मना लिया। बाद में बिश्नोई लगातार प्रैक्टिस करते रहे और अपने आप को सुधारते रहे। फिर उनके जीवन में वो दिन आया जब उन्हें सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिए राजस्थान की टीम में शामिल किया गया। 

रवि बिश्नोई का घरेलू क्रिकेट करियर 

  • रवि बिश्नोई ने फरवरी 2018 में 2018.19 तमिलनाडु के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में  टी20 क्रिकेट में पदार्पण किया, इस ट्रॉफी के चार मैचों में राजस्थान के लिए 19.75 की शानदार औसत से 4 विकेट लिए।
  • टी20 सीज़न 2019  में, उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में केवल दो मैच खेले और दो विकेट लिए।
  • सितंबर 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी में जम्मू और कश्मीर के खिलाफ लिस्ट-ए क्रिकेट की शुरुआत की।
  • रवि  के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण अक्टूबर में इंडिया-ए टीम में पहले देवधर ट्राफी और फिर रणजी ट्राफी के लिए सलेक्ट गया।
  • भारत ए टीम के लिए खेलते हुए देवधर ट्रॉफी में 8 ओवरों में 63 रन, 1 एक विकेट लिया। 
  • 2019 में बीसीसीआई द्वारा प्रायोजित वीनू मांकड़ ट्रॉफी में राजस्थान टीम में खेलते हुए 7 मैचों में 17 विकेट लिए और वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। 
  • इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें भारतीय टीम में अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप 2020 के लिए चुना गया। हालांकि, भारत फाइनल में बांग्लादेश से हार गया परन्तु रवि ने इस मैच में चार विकेट लिए थे। रवि 17 विकेट के साथ टूर्नामेंट का सबसे सफल गेंदबाज था। 

रवि बिश्नोई का आईपीएल करियर (Ravi Bishnoi's IPL career)

  • रवि बिश्नोई को किंग्स इलेवन पंजाब ने IPL 2020 की नीलामी में 2 करोड़ में खरीदा जबकि बेस प्राइस 20 लाख रुपये थी। उस समय किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच अनील कुंबले  से  रवि  ने स्पिन गेंदबाजी के गुर सीखे।
  • 20 सितंबर 2020 को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू किया एवं चार ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया था।
  • दूसरे आईपीएल मैच में रवि ने आरसीबी के खिलाफ 32 रन पर तीन विकेट लिए। 
  • आईपील 2020 में रवि ने पंजाब किंग्स टीम से 14 मैच खेले और 7.37 के एवरेज से 12 विकेट चटकाये। ।
  • इसी कारण रवि  2021 आईपीएल सीजन में पंजाब टीम का हिस्सा रहे और किंग्स के लिए अच्छा प्रदर्शन करत हुए 9 मैचों में 12 विकेट लिए। इस सीजन में रवि का औसत 18.50 और इकॉनमी रेट 6.34 था
  • आईपीएल मेगा ऑक्शन सीजन 2022 में लखनऊ सुपरजायंट्स ने रवि बिश्नोई को 4 करोड़ रुपये में खरीद लिया।
  • लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए रवि ने 14 मैचों में 8.44 की औसत से 13 विकेट लिए। 
  • सीजन 2023 IPL में रवि ने खेलते हुए 15 मैचों में 24.44 की एवरेज और इकॉनोमी रेट 7.74 से कुल 16 विकेट चटकाए ।

रवि बिश्नोई का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (Ravi Bishnoi's international cricket):

  • सफल आईपीएल सीजन के बाद, रवि बिश्नोई ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 16 फरवरी 2022 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया।
  • अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय मैच में चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए और मैच प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।
  • फिर अगले मैच में  रवि ने 27 रन देकर दो विकेट लिए, सीरीज के तीसरे मैच में  16 रन देकर 4 विकेट लेकर रवि ने अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया।
  • इस तरह बिश्नोई अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनकर उभरे
  • टी20 में श्रेष्ट प्रदर्शन के कारण रवि बिश्नोई को 2022 एशिया कप के लिए भारतीय टीम (Indian Team) में चुना गया हालांकि, टूर्नामेंट में उन्होंने सिर्फ एक मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को आउट किया। 
  • फिर  आयरलैंड दौरे के लिए 2023 में  रवि को भारतीय टीम में शामिल किया गया, यहां तीन मैचों में पांच विकेट लेकर उम्मदा प्रदर्शन किया

रवि बिश्नोई का वनडे क्रिकेट (Ravi Bishnoi's ODI cricket):

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर 2022 को वनडे डेब्यू किया।
  • पहले  वनडे मैच में दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को आउट किया एवं 8 ओवर में 69 रन बनाए।

रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) का बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ दमदार प्रदर्शन:

आईपीएल में, रवि बिश्नोई ने बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ अपनी स्पिन गेंदबाजी का जलवा बिखेरा है। उन्होंने लीग में 24 विकेट हासिल करते हुए, 20.37 की प्रभावशाली औसत हासिल की है।

बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए, बिश्नोई की गेंदबाजी करना मुश्किल साबित हुआ है, जिनकी उनके खिलाफ स्ट्राइक रेट 114.51 रही है।

रवि बिश्नोई: विश्व कप से ज्यादा आईपीएल में धमाल मचाने का मकसद!

लखनऊ सुपर जायंट्स के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) इस आईपीएल में धूम मचा रहे हैं। अपनी शानदार गेंदबाजी से वो टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक बन गए हैं।

बिश्नोई ने कहा, "एलएसजी के लिए यह मेरा तीसरा सीज़न है। हमने लगातार दो साल प्लेऑफ़ में जगह बनाई है। इस साल भी हम अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं और मेरा व्यक्तिगत प्रदर्शन भी यहां काफी बेहतर हुआ है।"
उन्होंने आगे कहा, "मेरा लक्ष्य अभी विश्व कप खेलना नहीं है। मेरा मकसद आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करना और अपनी टीम को जीत दिलाना है। अगर मैं आईपीएल में अच्छा खेलता हूं, तो निश्चित रूप से मुझे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी मौका मिलेगा।"

FAQ:

What is ravi bishnoi age?

23 years, DOB 5 September 2000

Ravi bishnoi from which state?

Rajasthan.

Where is Ravi Bishnoi from?

Jodhpur, Rajasthan.

Where does Ravi Bishnoi live?

Jodhpur, Rajasthan.

Which Academy did Ravi Bishnoi play?

Spartans Cricket Academy Jodhpur, Rajasthan.

Is Ravi Bishnoi faster than spinner?

Spinner.

How much does Ravi Bishnoi earn?

Approx. 4cr.

In which team is Ravi Bishnoi?

Previous Post Next Post