पूजा बिश्नोई का जीवन परिचय | Biography of Pooja Bishnoi

भारतीय एथलीट पूजा बिश्नोई का जीवन परिचय (Biography of Indian athlete Pooja Bishnoi):

पूजा बिश्नोई (Pooja Bishnoi) एक 10 साल की भारतीय एथलीट हैं, जिन्हें "भारत की एथलेटिक परी" के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म 10 अप्रैल 2011  को राजस्थान के जोधपुर जिले के गुड़ा बिशनोईयान गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम अशोक बिशनोई और माता का नाम मीमा देवी है। उनके छोटे भाई का नाम कुलदीप है, जो भी एथलीट है। 

भारतीय एथलीट पूजा बिश्नोई की बायोग्राफी
एथलीट पूजा बिश्नोई
पूजा बिशनोई ने तीन साल की उम्र से ही एथलेटिक्स की तैयारी शुरू कर दी थी। और तब से कई खिताब जीते हैं। उनके मामा श्रवण बिशनोई उनके कोच हैं, जो उन्हें रोजाना अभ्यास करवाते हैं। पूजा बिशनोई जोधपुर के राजमाता कृष्ण कुमारी स्कूल में सातवीं कक्षा में पढ़ रही हैं।

बिश्नोई को उनके काम के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। बिश्नोई युवा एथलीटों के लिए एक प्रेरणा हैं। वह दिखाती हैं कि कड़ी मेहनत और समर्पण से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। वह भारत के लिए एक बड़ी संपत्ति हैं और भविष्य में उनसे महान चीजों की उम्मीद है।

पूजा बिश्नोई का  एथलेटिक्स के प्रति समर्पण देखकर क्रिकेट सम्राट विराट कोहली ने अपने फाउंडेशन विराट कोहली फाउंडेशन द्वारा उनकी शिक्षा, ट्रेनिंग, ट्रेवल,  निवास, हवाई यात्रा आदि का संपूर्ण खर्च उठाया जा रहा है। साथ ही उनका जोधपुर की प्रसिद्ध स्कूल  राजमाता कृष्णा कुमारी स्कूल  में एडमिशन करवाया था। विराट कोहली के अलावा महानायक  अमिताभ बच्चन ने भी पूजा के उनके जुनून को देखकर उनके श्रेष्ठ एथलीट बनाने में हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया था।

पूजा ने 6 वर्ष की उम्र में सिक्स पैक बनाकर एशिया में अपने नाम रिकॉर्ड  बनाया है। पूजा के कोच उनके मामा श्रवण  बिश्नोई है, श्रवण का सपना था कि वह एथलीट बने और ओलंपिक खेलों में जायेंगे परंतु यह सपना उनका पूरा नहीं हुआ इसलिए उन्होंने अपनी भांजी पूजा को तैयार किया और उनके सपने को साकार करने में पूजा लग्न से लगी हुई है। इसके लिए वह दिन-रात मेहनत कर रही है।

कुलदीप बिश्नोई (Kuldeep Bishnoi): 

पूजा बिश्नोई का छोटा भाई कुलदीप इस समय एथलीट और रनिंग की तैयारी कर रहा है, कुलदीप के कोच भी उनके मामा श्रवण बिश्नोई है।
Pooja bishnoi brother kuldeep bishnoi
एथलीट कुलदीप बिश्नोई

पूजा बिशनोई ने अपने जीवन में कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जैसे कि:

  • 5 साल की उम्र में सिक्स-पैक एब्स (Pooja Bishnoi abs | Pooja Bishnoi six pack) वाली दुनिया की पहली छोटी लड़की ।
  • 8 साल की उम्र में 3 किमी की दौड़ 12.50 मिनट में पूरी कर अंडर 10 विश्व रिकॉर्ड ((Pooja Bishnoi world record)
  • 6 वर्ष की उम्र में 10 किमी की दौड़ 48 मिनट में पूरी की।
  • राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित।
  • दुबई सरकार को आयरन अवार्ड।
  • वीर दुर्गदास राठौर पुरस्कार 2019 से सम्मानित।
  • यूथ फिटनेस मॉडल का दर्जा प्राप्त है।

पूजा बिशनोई (Pooja Bishnoi Biography) का लक्ष्य है कि वह 2024 में होने वाले यूथ ओलंपिक में भाग लें और भारत का नाम रोशन करें। उनका पसंदीदा इवेंट है 3 किमी की लोंग रनिंग। पूजा बिशनोई एक प्रेरणा हैं, जो अपने जज्बे और मेहनत से अपने सपनों को पूरा करने का संकल्प लिए हैं।

Previous Post Next Post